Archana Meena

Sawai Madhopur district's first women employment generation center - archana meena
भारत में युवाओं के सपनों और उन सपनों को साकार करने के मध्य खड़ी सबसे बड़ी चुनौती बेरोजगारी है। किंतु किसी भी देश का विकास उसके देशवासियों की इच्छा शक्ति और विपरीत परिस्थितियों को अपने प्रयासों से अनुकूल बनाने की बौद्धिक सामर्थ्य पर निर्भर है। इसी अवधारणा के साथ हमारे देश में स्वदेशी जागरण मंच एवं अन्य आर्थिक, सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों ने मिल कर स्वावलंबी भारत अभियान को प्रारंभ किया गया है, जिसमें युवाओं को स्वरोजगार, कौशल विकास एवं उद्यमिता के लिए प्रेरित कर रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बनाने का लक्ष्य है।
हमारे लिए हर्ष और गौरव का विषय है की ग्रामीण महिला विद्यापीठ परिसर में स्वावलंबी भारत अभियान के तत्वाधान में सवाई माधोपुर जिले का पहला महिला रोजगार सृजन केंद्र स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह-संगठक श्री सतीश कुमार जी की उपस्थिति में स्थापित किया। जहां बालिकाओं को स्वरोजगार व उद्यमिता के विभिन्न अवसरों के बारे में समस्त जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। आगे आने वाले समय में इस प्रकार के रोजगार सृजन केन्द्र और भी जिलों में खोले जाएंगे ताकि युवाओं को स्वरोजगार से संबंधित सरकार की योजनाओं, ऋण एवं अनुदान की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सके।
इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत संगठक श्री मनोहर शरण जी, मंच की जिला टीम के सदस्य, ग्रामीण महिला विद्यापीठ की निदेशक रचना मीना सहित अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।
Facebook Post :-