Archana Meena

swavalambi bharat abhiyan workshop in new delhi - Archana Meena
भारतवर्ष के सैंतीस करोड़ युवाओं के कंधों पर देश के भविष्य की बागडोर टिकी है अतः युवाओं के कंधों को सशक्त करके ही हम देश को सशक्त बना सकते हैं। स्वरोजगार व उद्यमिता के द्वारा ही यह सशक्तिकरण संभव है। इस हेतु स्वावलंबी भारत अभियान के अंतर्गत देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नई दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें देशभर से आए हुए विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने भाग लिया और विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए अभियान को धरातल तक पहुंचाने की योजना को अंतिम स्वरूप दिया। साथ ही देश भर में उद्यमिता व स्वरोजगार के क्षेत्र में हो रहे 110 प्रयोगों को कार्यशाला में प्रदर्शित किया गया। कार्यशाला में एक देशव्यापी जनजागरण अभियान का शंखनाद किया गया जिसके अंतर्गत इसी प्रकार की कार्यशालाएं एवं कार्यक्रम देश, प्रदेश एवं जिला स्तर पर होंगे जिनका ध्येय अंतिम छोर पर खड़े युवा तक रोजगार के अवसर पहुंचाना होगा। स्वावलंबी भारत अभियान की अखिल भारतीय सह-समन्वयक होने के नाते इस महान संकल्प और उद्देश्य से जुड़ कर मैं गौरवान्वित हूँ। इस कार्यशाला में मुझे मिले उत्तरदायित्वों का निर्वहन करते हुए वरिष्ठों से जो मार्गदर्शन प्राप्त हुआ वह अमूल्य है, अतुलनीय है। अनुभव हुआ कि किसी भी देश के नागरिकों की संगठित शक्ति के समक्ष कोई भी ऐसी समस्या नहीं जिसका समाधान ना हो।
स्वरोजगार व उद्यमिता के सकारात्मक दूरगामी परिणाम का इतिहास भी गवाह है। बेरोजगारी की समस्या के समाधान हेतु जन जागरण, प्रोत्साहन एवं परस्पर सहयोग की आवश्यकता है जिसके लिए देश के आर्थिक संगठनों के साथ शैक्षणिक व सामाजिक संगठनों की एक व्यापक पहल है – स्वावलंबी भारत अभियान। युवाओं का मार्गदर्शन करने के लिए और उन्हें विभिन्न योजनाओं से अवगत करवाने के लिए स्वावलंबी भारत अभियान युवाओं एवं स्वरोजगार के अवसरों के मध्य एक सेतु की तरह कार्य करेगा। मेरा मानना है कि युवा शक्ति को स्वयंभू बनना होगा और उन्हें सफलता तक पहुंचाने में सहायता करना हम सभी का नैतिक दायित्व एवं कर्तव्य है।
कार्यशाला में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह एवं अभियान के मार्गदर्शक डॉ.कृष्ण गोपाल जी, स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठक श्री कश्मीरी लाल जी, राष्ट्रीय सह संगठक श्री सतीश कुमार जी, राष्ट्रीय संयोजक श्री आर सुंदरम जी, स्वावलंबी भारत अभियान केंद्रीय समिति के राष्ट्रीय समन्वयक व स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक प्रोफेसर भगवती प्रकाश शर्मा जी, सह समन्वयक श्री जितेंद्र गुप्त जी, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री बी.एल.संतोष जी, संयुक्त महासचिव श्री वी सतीश जी, सहकार भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री संजय पाचपोर जी, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री प्रकाश जी, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री दिनकर सबनीस जी, भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री सुरेंद्रन जी, भारतीय किसान संघ से श्री कुमार स्वामी जी, विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष श्री आलोक पांडे जी, स्वदेशी जागरण मंच जयपुर प्रांत संगठक श्री मनोहर शरण जी, स्वावलंबी भारत अभियान के संरक्षक जोहो कॉर्पोरेशन के सीईओ पद्मश्री श्रीधर वेम्बू जी, राज्यसभा सांसद श्री नरेंद्र जाधव जी, अमूल कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रूपिन्दर सिंह सोढ़ी जी सहित देश भर से अखिल भारतीय स्तर के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता बंधुओं का सानिध्य प्राप्त हुआ।
Facebook Post :-